तकनीकी ज्ञान और नेतृत्व

Source : Google

Professional success – क्या तकनीकी ज्ञान के बिना एक अच्छा लीडर बना जा सकता है?

Advertisement

समाज में और शिक्षा में एक व्यापक धारणा है कि आपको एक नेता बनने के लिए जो कौशल चाहिए वह; हस्तांतरित होते हैं। यदि आप एक क्षेत्र में लोगों को प्रेरित और लीड कर सकते हैं, तो उस कौशल को दूसरे स्थान पर लागू करने में सक्षम हो जाते हैं।

लेकिन हालिया शोध इस धारणा को सही ढंग से चुनौती दे रहे हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि सर्वश्रेष्ठ नेताओं को उस डोमेन के बारे में बहुत कुछ पता है जिसमें वे अग्रणी हैं, और जो उन्हें प्रबंधन भूमिका बनाने के लिए तकनीकी योग्यता बहुत जरूरी है। उदाहरण के लिए, हस्पताल डॉक्टरों द्वारा नेतृत्व करने पर ज्यादा सफल होते हैं, बजाए दूसरे क्षेत्रों के लोगों द्वारा। और ऐसे कई लोग हैं, जिन्होंने एक कंपनी को प्रभावी ढंग से चलाया और अपने कौशल को नए संगठन में स्थानांतरित करने में परेशानी हुई।

पिछले वर्ष से, मैं टेक्सास विश्वविद्यालय में एक समूह के साथ काम कर रहा हूं, यह जानने के लिए कि हमारे छात्रों के लिए नेतृत्व की शिक्षा कैसी होगी। कई स्कूलों में व्यापक सहमति है जो नेताओं को जानने के लिए मुख्य तत्वों के बारे में नेतृत्व की शिक्षा प्रदान करती है। इन कारकों में शामिल हैं: स्वयं और दूसरों को प्रेरित करने की क्षमता, प्रभावी मौखिक और लिखित Communication , महत्वपूर्ण सोच, समस्या सुलझाने की क्षमता, और टीमों के साथ काम करने और कार्यों को सौंपने में महारात।

Art Marksman, Phd (https://hbr.org/search?term=art%20markman&search_type=search-all)

भविष्य के नेताओं को ये स्किल्स सीखने कि आवश्यकता है। सबसे महत्वपूर्ण चीज अपने नीचे काम करने वाले बन्दों का विश्वास हासिल करना है।

उस विश्वास का उपयोग करके टीम को अपनी योग्यता से अधिक हासिल करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है।

लेकिन ये कौशल अकेले एक नेता नहीं बनाएंगे, क्योंकि वास्तव में अभ्यास की इस सूची में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए, आपको किसी विशेष डोमेन में बहुत अधिक विशेषज्ञता की भी आवश्यकता होती है।

एक उदाहरण के रूप में, इनमें से किसी एक कौशल को लें: किसी स्थिति की तह खोजने के लिए गंभीर रूप से सोचने की जरूरत होती है और इसको अच्छी तरह से करने के लिए, आपके पास विशिष्ट, तकनीकी विशेषज्ञता होनी चाहिए। एक मरीज को ठीक करने के लिए डॉक्टर को जो महत्वपूर्ण जानकारी चाहिए वह एक राजनीतिक गतिरोध को समझने के लिए उपयोग किए जाने वाले ज्ञान से भिन्न होती है, और दोनों एक महत्वपूर्ण व्यवसाय सौदे पर बातचीत करने के तरीकों से अलग-अलग होते हैं।

यहां तक ​​कि प्रभावी Communication भी एक डोमेन से दूसरे में भिन्न होता है। मरीजों से बात करने वाले डॉक्टरों को प्राकृतिक आपदा पर प्रतिक्रिया देने वाले नेताओं या श्रम विवाद का जवाब देने वाले सीईओ की तुलना में अलग तरह से जानकारी का आदान प्रदान करना होता है।

जब आप एक लीडर के पास किसी भी मुख्य कौशल को देखना शुरू करते हैं, तो यह जल्दी से स्पष्ट हो जाता है कि डोमेन-विशिष्ट विशेषज्ञता उन सभी में बंधी हुई है। और आवश्यक विशेषज्ञता के डोमेन भी काफी विशिष्ट हो सकते हैं। यहां तक ​​कि व्यापार वास्तव में एक एकल डोमेन नहीं है। Manufacturing में नेतृत्व, Semiconductor निर्माण, परामर्श, और खुदरा बिक्री सभी को विशिष्ट ज्ञान की बहुत आवश्यकता होती है।

इस समस्या का एक आम समाधान नेताओं के लिए यह कहना है कि वे खुद को अच्छे लोगों के साथ घेर लेंगे जिनके पास अपेक्षित विशेषज्ञता है जो उन्हें अच्छे निर्णय लेने की अनुमति देगा। समस्या यह है कि वास्तविक विशेषज्ञता के बिना, ये नेता कैसे जानते हैं कि क्या उन्हें जानकारी देने के लिए सही लोग मिल गए हैं? यदि managers अपने लिए प्राप्त जानकारी का मूल्यांकन नहीं कर सकते हैं, तो वे प्रभावी ढंग से नेतृत्व नहीं कर सकते हैं।

नेतृत्व के बारे में सोचने के इस तरीके के दो महत्वपूर्ण निहितार्थ हैं। सबसे पहले, जब हम लोगों को नेतृत्व के बारे में सिखाते हैं, तो हमें और अधिक स्पष्ट होना चाहिए कि field expertise रखती है। सिर्फ इसलिए कि एक व्यक्ति एक प्रकार का संगठन चलाने में सफल होता है, इसका मतलब यह नहीं है कि उनके पास एक अलग मिशन के साथ संगठन चलाने की समान डिग्री होने की संभावना है। दूसरा, जब हम लोगों को नेतृत्व की भूमिका निभाने के लिए प्रशिक्षित करते हैं, तो हमें उन्हें डोमेन-विशिष्ट समस्याओं को हल करने का अभ्यास करने की आवश्यकता होती है ताकि वे उस क्षेत्र में जानकारी को एकीकृत करने की तैयारी कर सकें जिसमें उन्हें नेतृत्व करने के लिए कहा जा रहा है। उदाहरण के लिए, लोगों को केवल यह सिखाने के लिए पर्याप्त नहीं है कि कर्मचारियों के बीच सामान्य संघर्षों को कैसे हल किया जाए, हमें वास्तविक मामलों से उत्पन्न परिदृश्यों को बनाना चाहिए ताकि लोगों को उन सभी अस्पष्टताओं से जूझना पड़े जो विशेष उद्योगों से उत्पन्न होने वाले संघर्षों से आती हैं। ।

यह मुद्दा विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि जिस आवृत्ति के साथ आधुनिक कार्यस्थल के लोग नौकरी बदलते हैं और यहां तक ​​कि उद्योगों में भी कदम रखते हैं। इस गतिशीलता का मतलब है कि कई युवा कर्मचारी उस उद्योग में महत्वपूर्ण विशेषज्ञता हासिल नहीं कर सकते हैं जिसमें वे वर्तमान में काम कर रहे हैं, जिससे उनके लिए नेतृत्व की भूमिकाओं में प्रभावी होना मुश्किल हो जाएगा। कंपनियों को भावी नेताओं की पहचान करने और उन्हें नेतृत्व करने के लिए विशिष्ट कौशल विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है।

Comments

  1. Currently it looks like WordPress is the top blogging platform available
    right now. (from what I’ve read) Is that what you are using on your blog?

  2. I’d like to thank you for the efforts you have put in writing this site.

    I’m hoping to check out the same high-grade blog posts by you later on as well.
    In truth, your creative writing abilities has motivated me to
    get my own site now 😉

  3. After exploring a handful of the blog articles on your web page, I really appreciate
    your way of blogging. I bookmarked it to my bookmark website list and will
    be checking back soon. Take a look at my website too and tell
    me how you feel.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *