Office Politics और उसके बचाव के तरीके

दुनिया की किसी भी संस्था में आपको नीचे दर्शाए गए इंसान मिलते हैं:

  • एक confused और चिंतित कर्मचारी जिसको ये नहीं पता कि मैनेजमेंट उससे क्या चाहती है
  • हर स्तर पर ऐसे कर्मचारी जिनको उनका बॉस अनुचित, अतार्किक और अक्षम लगता है
  • एक झुँझलाया हुआ मैनेजर जिसको अपने आलसी कर्मचारी से काम करवाने की चिंता है
  • Advertisement
  • एक थका हुआ और गुस्सैल कर्मचारी जो गलत नोकरी में आ गया है
  • सहकर्मी जो लगातार बदलते हुए कामों से असंतुष्ट नजर आते हैं
  • पूरे के पूरे विभाग एक दूसरे के खिलाफ युद्ध करते नजर आते हैं क्योंकि उनके काम एक दूसरे के बीच रोड़ा बनते हैं
  • और लगभग हर कर्मचारी जो सोचता है कि उसके साथ सौतेला व्यवहार किया जाता है।

ये सब लोग कहीं न कहीं office politics का शिकार हैं। यह पेशेवर जिंदगी का एक ऐसा सच है जिसके बारे में कोई खुलकर बात नही करता, लेकिन इसका सामना सबको करना पड़ता है।

Office Politics क्यों होती है (Why does office politics exist)

जो कर्मचारी मेहनत करने में विश्वास नहीं रखते, तथा सिर्फ पॉलिटिक्स के दम पर आगे बढ़ना चाहते हैं, ऐसे कर्मचारी अपने निजी फायदे के लिए पॉलिटिक्स का सहारा लेते हैं।

ऐसे लोग अपनी जॉब बचाने के लिए, अपने बॉस से प्रशंसा पाने के लिये और ताकत हासिल करने के लिए गन्दी और निम्न स्तर की पॉलिटिक्स को बढ़ावा देते हैं।

इस चीज से कोई भी इंसान, विभाग या संस्था अछूती नहीं रहती। यहां तक के Office politics in government के कितने ही उदाहरण हर रोज़ हमारे सामने आते हैं, जब सरकारें बदलते ही अपने चहेते कर्मचारियों को अच्छे विभाग या पोस्ट दे दी जाती हैं।

Mastering office politics (बचाव के 7 तरीके)

Office Politics उस समय आसान लगती है जब हम इसको एक धूर्त और खतरनाक जाल न समझकर सिर्फ एक प्राकृतिक प्रक्रिया के रूप में देखते हैं। तब जाकर इसको समझना और इससे पार पाना भी आसान हो जाता है।

नीचे लिखे गए नियम अपनाकर हर कोई office politics को आसानी से समझकर एक सफल व्यवसायिक जीवन जी सकता है।

Office Politics को सफलतापूर्वक दूर रखने के उपाय

1. लोगों के साथ हमेशा ईमानदारी और नैतिकता का व्यवहार करें

जब आपको कोई सामान बेचना है तो आपका नाम अच्छा होना बहुत जरूरी है। ऑफिस में भी सफल होने के लिए आपका अच्छा नाम होना बहुत जरूरी है। अगर लोगों का आपके ऊपर से विश्वास उठ गया तो जल्द ही आप अपनी साख खो दोगे।

2. खुद पर विश्वास रखें

वैसे भी अगर आप नहीं करोगे तो कोई औऱ क्यों करेगा? आत्मविश्वास की कमी वाला व्यक्ति राजनीतिक रूप से बहुत बड़ी गलतियां करता है और कभी भी खुलकर काम नहीं कर सकता। अगर आप में आत्मविश्वास की कमी है तो किसी दोस्त, रिश्तेदार या डॉक्टर की मदद से अपनी शक्तियों को पहचान करें। एक अच्छे माता पिता बनकर बच्चों को खुद पर विश्वास करना जरूर सिखाएं।

3. अपने काम पर भरोसा रखें

यदि अपने काम करने में गुस्सा और मानसिक तनाव को कम करना चाहते हैं तो वही काम करो जो आपको पसंद हो। किसी दूसरे का अनुयायी बनकर कोई नोकरी या पढाई न करें। इस दुनिया में बहित ऐसी जगह हैं जो आपके लिये बनी हैं, उनको ढूंढे और अपना सर्वोत्तम effort लगाकर काम करें।

Advertisement

4. अपना सबसे बेहतरीन काम करें

यदि आप बहुत मन लगाकर काम करते हैं तो आपको जानकर प्रसन्ता होगी कि अधिकतर लोग ऐसे बिल्कुल भी नहीं हैं। रिपोर्ट का एक अतिरिक्त पेज, एक अतिरिक्त ईमेल या एक अतिरिक्त घण्टा आपकी सफलता को बहुत अधिक बढ़ा देता है। सिर्फ दिखाने के लिये काम न करें अपितु काम करने के लिए काम करें। दूसरों को देखकर आपको ये लगेगा कि मैं क्यों मेहनत करूँ लेकिन उच्च मैनेजमेंट को ऐसे ही लोग पसंद आते हैं जो कुछ अतिरिक्त करने में विश्वास रखते हैं। इस अतिरिक्त प्रयास का फायदा आपको जरूर मिलेगा।

5. अपनी टारगेट dates को कभी न भूलें

समय सीमा पर रिपोर्ट न देना, ईमेल का उत्तर न देना, सही समय पर और सही जानकारी न देना, बिना प्लान बनाये काम करना, फोन कॉल का जवाब न देना आदि सब ऐसे काम हैं जो किसी के भी कैरियर को तबाह करने के लिए काफी हैं। लोगों का आपके ऊपर विश्वास इस दुनिया की सबसे बड़ी प्रशंसा है।

6. खुशमिजाज रहें

इंसान भी किसी लैब के चुहों जैसे ही व्यवहार करते हैं। खुशनुमा माहौल में दोबारा आना चाहते हैं लेकिन दंडात्मक व्यवहार से पीछा छुड़ाना चाहते हैं। यदि आपके किसी के साथ बहस भी होती है तो ऐसी बातें बिल्कुल भी न कहें जो आप दूसरों से नहीं सुनना चाहते हैं। आपके कैरियर में हमेशा आपको दूसरे लोगों की जरूरत पड़ती रहेगी। औऱ जिससे कोई बात न करना चाहता हो उसके लिए रास्ता बहुत कठिन हो जाता है।

खुशमिजाज कर्मचारी से हर कोई बात करना चाहते हैं और यह उसके भविष्य के लिए बहुत अच्छा है।

7. हर किसी के लिए सम्मान की भावना रखें

यहां पर सम्मान की भावना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप किसी के लिए सिर्फ अच्छा बोलते हैं लेकिन सोचते नहीं हैं तो कभी न कभी उस इंसान को पता चल जाएगा। पैसा, ताकत, टैलेंट के अलावा भी हर व्यक्ति की एक वैल्यू होती है और हमें कम से कम उस value का सम्मान करना है।

Office Politics Quotes

आपके टैलेंट से ज्यादा महत्वपूर्ण आपका एक टीम में फिट बैठना होता है। अगर आपको सन्तुलन बनाना आता है तो आपको तरक़्क़ी से कोई नहीं रोक सकता।

Anonymous

एक कमजोर मैनेजर कभी भी अपनी टीम को लोकतांत्रिक तरीके से कम करने नहीं देता। क्योंकि अपनी कमियों की वजह से वो डरता है कि कहीं कोई औऱ उसकी जगह न लेले।

Anonymous

कभी भी अपने बॉस को नीचा न दिखाएं। हो सकता है एक दो बार आप जीत जाएं लेकिन आखिर में हार ही मिलेगी।

Anonymous

आपके पास सीमित ऊर्जा होती है, उसका प्रयोग खुद को बेहतर बनाने में करें।

Anonymous

किसी का कोई secret दूसरों के सामने न बताएं। लोगों का भरोसा जितना बहुत जरूरी है।

Anonymous

सवाल जवाब

क्या office politics को खत्म नहीं किया जा सकता

जवाब है नहीं। यह हर इंसान की प्राकृतिक प्रतिक्रिया होती है खुद का बचाव करने के लिए। हो सकता है कोई खुद शुरू ना करे परन्तु फिर भी हर कर्मचारी इसका हिस्सा होता है। आपके आफिस के एक साधारण सिक्योरिटी गार्ड से लेकर उच्च स्तर के मैनेजर तक।

मुझे office politics में जितने के लिये कोई एक काम क्या करना चाहिए

देखिए office politics कोई एक गेम नहीं होता है, इसलिए आपको अलग अलग समय पर अलग अलग तरीकों की जरूरत पड़ सकती है। लेक़िन फिर भी अगर आप मेहनत में विश्वास रखते हैं तो politics को अनदेखा करके सिर्फ अपने काम पर फोकस करें, निसन्देह आपकी जीत होगी।

Examples of office politics या Examples of negative office politics

आपको मिलने वाले मौकों को छीनने की कोशिश, आपके काम का credit लेने की कोशिश, खुद के फायदे के लिए पूरे विभाग या आफिस का नुकसान करने की कोशिश, किसी का काम छीनने की कोशिश, अपने अधिकार क्षेत्र से बाहर जाकर प्रभाव दिखाने की कोशिश, पूरी संस्था का डेटा छुपाना, कर्मचारियों के बीच गलत जानकारी देना आदि सब नकारात्मक आफिस पॉलिटिक्स के उदाहरण हैं।

मैं नकारात्मक आफिस पॉलिटिक्स से कैसे बचाव करूँ

ऊपर बताए गए उपाय आपको हर तरह की पॉलिटिक्स में मदद करेंगे। लेकिन नकारात्मक लोगों के साथ आपको अतिरिक्त सावधानी रखनी होगी। ज्यादा से ज्यादा उनको इग्नोर करें और अपना ध्यान सिर्फ अपने काम पर रखें।जब आप मैनेजमेंट को अच्छे परिणाम देते हैं तो हर तरह की पॉलिटिक्स पीछे रह जाती है।

Victim of office politics कौन हैं

वैसे तो हर इंसान office politics का शिकार होता है। लेकिन सच मे victim वो लोग होते हैं जो इसको नहीं समझते या बस नकारते रहते हैं। ऐसे लोग जो चाहते हैं कि आफिस पॉलिटिक्स नहीं होनी चाहिए वही लोग इसका शिकार बनते हैं।

आफिस पॉलिटिक्स एक ऐसी सच्चाई है जिसको नकारा नहीं जा सकता। आप चाहे या ना चाहें इसका सामना करना ही पड़ेगा।

निष्कर्ष

Office Politics न सिर्फ हमारे जीवन की सच्चाई है अपितु कैरियर का एक महत्वपूर्ण अंग भी है। अतः यह बहुत जरूरी है कि इसको एक धूर्त खेल समझने की बजाए एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया समझा जाये। 

निसन्देह आपको धूर्त लोग भी मिलेंगे लेकिन उनको देखकर आपको खुद धूर्त नही बन जाना है। ऊपर लिखे गए उपाय पढ़ने में बहुत साधारण हैं किंतु प्रोफेशनल जीवन मे सफल होने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

हर घटना पर प्रतिक्रिया देने की बजाए अपने आप और अपने काम पर विश्वास रखें और हमेशा कुछ अतिरिक्त करने की कोशिश करें।

Note:

ऊपर बताए गए सभी उपाय और जानकारी लेखक के अपने 10 सालों के निजी कंपनी में अनुभव व MARIE G. MCINTYRE (PhD) द्वारा लिखी गयी किताब SECRETS OF WINNING AT OFFICE POLITICS पर आधारित हैं।

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *