5 Must Have Skills of Engineers

इंजीनियर का काम परिस्थितियों के हिसाब से बदलता रहता है। हालांकि कुछ ऐसे स्किल हैं जिनको सिखकर कोई भी इंसान हर परिस्थिति में खुद को सम्भाल सकता है और ग्रोथ कर सकता है। इस लेख में इन्ही स्किल के बारें में बताया गया है।

THE ECONOMIST द्वारा 2015 में कराए गए सर्वे की रिपोर्ट

प्रोफेशनल जीवन मे सफलता के लिए और पढ़ें

Advertisement

The Economist द्वारा कराए गए सर्वे के अनुसार नीचे दिए गए स्किल्स भविष्य में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होंगे। इसी रिपोर्ट के आधार पर ही मुख्य रूप से इंजीनियर के लिए कुछ स्किल्स का विवरण दिया गया है। पूरी रिपोर्ट के लिए यहां क्लिक करें।

1. आत्मविश्वास (Self-Confidence)

केवल इंजीनियर ही नहीं सम्भवतः हर प्रोफेशनल के लिए आत्मविश्वास सबसे जरूरी चीज है। यही वो गुण है जो एक साधारण इंजीनियर को एक बहुत अच्छे और सफल इंजीनियर से अलग करता है।

हमारे सामने कितने ही ऐसे उदाहरण हैं जब एक साधारण ज्ञान वाला व्यक्ति किसी असाधारण ज्ञान वाले व्यक्ति से ज्यादा सफल और ऊंची पोस्ट पर पहुंच जाता है। उन दोनों में सिर्फ और सिर्फ आत्मविश्वास का फर्क होता है। आत्मविश्वास हर किसी को खुद को और खुद के काम को सबके सामने लाने का अवसर देता है।

नीचे लिखे कुछ स्टेप्स का अनुसरण करके आत्मविश्वास को जगाया जा सकता है

  • अपने कार्य क्षेत्र के बारे में जानकारी हासिल करें
  • जो लोग आत्मविश्वास में आपसे आगे हैं उनको ध्यान से देखें और अपनी कमजोरियों को ढूंढे
  • किसी एक गलती को अपने सारे अच्छे कामों पर हावी न होने दें बल्कि गलतियों से सीखकर हमेशा बेहतर बनने में ध्यान केंद्रित करें
  • हमेशा अपने आप को अपग्रेड करते रहें, नई नई चीजें सीखते रहें खासकर जो आपकी नोकरी से सम्बंधित हो
  • कम्फर्ट जोन (Comfort Zone) से बाहर निकलकर काम करें, हर रोज़ कोई ऐसा काम करने की कोशिश करें जो आपने पहले कभी न किया हो चाहे सुबह आधा घण्टा जल्दी उठने का ही काम हो

Office Politics और उसके बचाव के तरीके

2. Communication Skills

Communication skills का मतलब कोई विशेष भाषा सीखना नहीं अपितु अपनी बात को समझाना और दूसरों की बात को समझना होता है। इसका माध्यम कुछ भी हो सकता है। विशेषकर जब आप किसी मुख्य प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हों और उसमें अलग अलग क्षेत्रों और लेवल के लोग काम कर रहे हों तो सटीक और समय पर जानकारी का आदान प्रदान पूरे प्रोजेक्ट की सफलता के लिए बहुत जरूरी है।

Communication is very important to succeed in professional life

आजकल के डिजिटल युग मे मौखिक से ज्यादा लिखित कम्युनिकेशन ज्यादा महत्वपूर्ण है जब काम ईमेल और नोटिस से ज्यादा होने लगा है।

अतः ईमेल, लेटर, नोटिस आदि में पारंगत होना बहुत जरूरी है। यदि आपको इनमें दिक्कत भी आती है तो प्रोफेशनल की मदद से आप अपने कम्युनिकेशन स्किल को सुधार सकते हैं जो अंत मे आपके आत्मविश्वास को भी बेहतर बनाएगा। क्योंकि गलत स्पेलिंग और उच्चारण न सिर्फ अर्थ को बदल सकता है बल्कि सुनने और पढ़ने वाले के मन मे आपको लेकर एक गलत धारणा को जन्म देता है खासकर जब आप दोनों पहली बार बातचीत करते हैं।

3. Focus

सम्भवतः फोकस इस दुनिया में सबसे कम आंका जाने वाला लेकिन सबसे जरूरी स्किल है। यदि आप फोकस रहकर काम कर सकते हैं तो दूसरों से लगभग दोगुना बेहतर काम कर सकते हैं। औऱ एक ही काम को बार बार करने सभी बच सकते हैं।

अपना फोकस बेहतर करने के कुछ टिप्स इस प्रकार हैं

  • जितना सम्भव हो मल्टीटास्किंग कभी न करें अर्थात एक बार मे एक ही काम करें
  • Autopilot mode में बिना सोचे समझे कोई काम न करें इससे आप busy तो रहोगे लेकिन वास्तव में कोई काम नहीं होगा
  • ईमेल चेक करने और reply देने का समय निर्धारित करें जैसे हर 15 मिनट या हर 30 मिनट में ही मेल चेक करें ओर अच्छी तरह से सोच समझकर reply दें
  • सुबह सबसे पहले जरूरी करने वाले कामों की लिस्ट बनाएं और जितना सम्भव हो उसके अनुसार ही काम करें
  • बार बार फोन या मैसेज चैक न करें इससे न सिर्फ आपको distraction होगा बल्कि दोबारा फोकस करना भी आसान नहीं होगा

4. खुद को प्रेजेंट करना

जितना महत्वपूर्ण काम करना है उतना ही जरूरी उसको बताना भी है। सम्भवतः टॉप मैनजेमेंट के लोगों को आपके दैनिक काम का आभास नहीं होता है, इसलिए आपके लिये यह बहुत जरूरी है कि जो भी काम करें उसकी एक रिपोर्ट बनाएं तथा अपने बॉस ओर टॉप मैनेजमेंट को दिखाऐं।

It is equally important to present the work you have done.

Human Emotions के बारे में जानने के लिए क्लिक करें

अब यहां आपको अपना हर छोटा काम नहीं बताना है बल्कि हर वो काम जिसमें आपने कुछ अतिरिक्त मेहनत की है उसको दिखाना बहुत जरूरी है। खुद के काम को दिखाने के लिए आपको MS excel, MS PPT आदि की जानकारी होनी बहुत जरूरी है। ये सब आप थोड़ी से ट्रेनिंग और प्रैक्टिस से आसानी से सिख सकते हैं।

5. Basic math और statistic

जब भी आप एक इंजीनियर के ओहदे पर काम करते हैं तो आपको एक लोअर मैनेजमेंट से लेकर टॉप मैनेजमेंट तक का काम करना होता है। लोअर मैनेजमेंट का काम करने के लिए और टॉप मैनेजमैंट से संसाधन लेने के लिए। इन सब कामों के लिए आपको गणित और सांख्यकी की जरूरत पड़ेगी।

अगर आपने अपने पढ़ाई के दिनों में ये सब चीजें नहीं सीखीं हैं तो थोड़ी से मेहनत करके आप ये सब आज भी सिख सकते हैं।

गणित में आधारभूत आकृतियां जैसे Circle, Triangle, Cone, Rectangle, Area, Volume, Cross Section Area, Trigonometry, Percentage आदि।

सांख्यकी में Mean, Median, Mode, Range, Central Tendency, Dispersion, Standard Deviation, Standard Error, Variance, Probability, Density etc.

Data presentation skills like:-Line, column charts, Histogram, Pareto Charts, Scatter Plots, Pie Charts etc

Physics:-Force, Velocity, Momentum, Bending Moment, Voltage, Resistance, Current, Materials, Process

सारांश

जब भी आप एक इंजीनियर के लेवल पर काम करते हैं तो बहुत सारी चीजें आपके knowledge पर निर्भर करती हैं। क्योंकि टॉप मैनेजमेंट आपकी इनपुट के आधार पर ही फैसले लेती है। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि खुद ऐसे स्किल्स सिख लिये जाएं जो न सिर्फ खुद को बल्कि अपनी कम्पनी या बिजनेस को भी नई ऊँचाई पर लेके जाएं।

इस लेख में बताए गए कुछ स्किल्स जैसे आत्मविश्वास, कम्युनिकेशन, फोकस, Presentation, Math और Statistics हैं जो हर इंजीनियर के लिए बहुत महत्वपूर्ण ओर जरूरी हैं। किसी कारणवश यदि आप पढ़ाई के दिनों में नहीं सीख पाते हैं तो जितना जल्दी हो सीख लेना चाहिए।

औऱ पढ़ने के लिये क्लिक करें

https://hindireading.com/category/professional-success/?amp

जीवन की महत्वपूर्ण सीख

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *