3 बड़े सबक नॉकरी जाने के बाद सीखे गए

गगन बियानी, सोर्स:गूगल

Professional Success – 11000 करोड़ कीमत के स्टार्टअप से निकाले जाने के बाद सीखे गए 3 बड़े सबक

Advertisement

गगन बियानी की कहानी आपको यह दिखाने के लिए है कि आपकी सबसे बडी professional विफलता आपको कितना सिखा सकती है।

अपनी सबसे बड़ी विफलता के बारे में सोचें, जिसका आपको सबसे ज्यादा अफसोस है। अब इसे 50,000 लोगों के साथ सोशल मीडिया पर साझा करने की कल्पना करें।

यदि यह छोटा सा मानसिक अभ्यास आपको भय से भर देता है, तो सोचिए जब गगन बियानी ने दुनिया के साथ अपने सबसे बड़ी गड़बड़ के अंतरंग विवरण को साझा करने के लिए कीबोर्ड पर अपनी उंगलियां रखी होंगी, तो कैसा लगा होगा। अपनी मृत्यु के समय आप जो भी गलतियां देखते हैं, वह बियानी की शायद सबसे बड़ी है: वह Udemy स्टार्टअप के पहले अध्यक्ष थे, एक स्टार्टअप जिसकी अब कीमत लगभग 11000 करोड़ रुपये है, लेकिन बियानी को निकाल दिया गया था।

एक क्रूर विफलता के बारे में ईमानदारी से बात करना

स्टार्टअप थ्योरी कहती है कि यदि आप समय-समय पर असफल नहीं होते हैं, तो आप बहुत बड़ा नहीं सोच रहे हैं या पर्याप्त जोखिम नहीं उठा रहे हैं, लेकिन लगभग किसी भी संस्थापक से पूछें कि वे कैसे कर रहे हैं और आपको “आउटस्टैंडिंग” शब्द सुनायी देगा।

उद्यमी समुदाय के बहुत से सदस्यों ने इस इस बुराई के खिलाफ अभियान छेड़ दिया है। यह लोग वैश्विक मंचों पर आने वाली मुसीबतों तथा संघर्षों के बारे में खुलकर बात कर रहे हैं। बियानी ने भी एक ट्वीट के द्वारा दे भेद खोलने वाली इस श्रृंखला का आजाद किया है तथा वह इस आंदोलन का एक हिस्सा बन गए हैं।

सोर्स: Twitter

आपकी सबसे बड़ी विफलता आपके सीखने का सबसे बड़ा अवसर भी है।

आप सोच होंगे की निकाला जाना मेरे लिए हवाई जहाज की एक सीट खोने जैसा होगा लेकिन यह झकजोर देने वाला झटका था। बियानी का कहना है कि यह अनुभव एक “वेक अप कॉल” था जिसने उन्हें गहराई से सोचने पर मजबूर किया जिससे उन्हें अधिक दयालु बनने में मदद की। ” इसके बाद उन्होंने अपेक्षाकृत अच्छी समीक्षाओं और परिणाम के साथ टीमों का नेतृत्व किया है।

इसने उन्हें एक सबक भी सिखाया जो उन्हें लगता है कि किसी को भी असफलता का सामना करने में मदद कर सकता है:

आप हमेशा एक कारण के लिए नौकरी खो देते हैं। मेरे लिए, प्रबंधन स्वाभाविक नहीं था। एक कोच की मदद लें; आप सीखेंगे! “बियानी लिखते हैं, यह सच है कि भले ही आपको लगता है कि आपके साथ गलत व्यवहार किया गया है।” लेकिन फिर भी यह एक सबक है, “वह जोर देकर कहते हैं।

“यह भी गुजर जाएगा।”

शुरुआत में मुझे ऐसा लगा जैसे दुनिया खत्म हो गयी थी, लेकिन इसने वास्तव में मेरे लिए अगले अवसर के द्वार खोल दिया। मैंने इससे बहुत कुछ सीखा।

गगन बियानी, पहला चेयरमैन Udemy Startup.

बियानी की शौर्यपूर्ण कहानी हार से भी मजबूत है, लेकिन अगर आप अपनी विफलता को आत्म-प्रतिबिंब के लिए एक अवसर के रूप में इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपके लिए नए रास्ते खोलेगी और आपको और मजबूत इंसान बनाने में मदद करेगी।

इस कहानी का निष्कर्ष यह है की आपको कई बार लगता होगा कि ज़िन्दगी में हमारे साथ बुरा हुआ है। हर काम बेहतर करने के बाद भी मेरे साथ ज़्यादती हुई है। लेकिन ऐसी विपरीत स्थिति में भी हमें सकारात्मक रवैए के साथ यह सोचना चाहिए कि मैं इस समय बेहतर क्या कर सकता हूं?” बियानी तो यही सलाह देते हैं। “जो आप हैं उसे मत बदलो, लेकिन अपने आप मे सुधार करते रहो। जिससे कि आगे आने अवसरों का लाभ उठाने के लिए हम पहले से बेहतर तैयार रहें।

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.