अपने व्यक्तित्व की पहचान

Life lessons – अपने व्यक्तित्व को समझने के बाद, अन्य लोगों की पहचान करना आसान हो जाता है।

Advertisement
सोर्स:गूगल

आपका व्यक्तित्व आपके मित्रों से लेकर राजनीतिक उम्मीदवारों तक को प्रभावित करता है। फिर भी इस दुनिया में बहुत से लोग अपने व्यक्तित्व के लक्षणों के बारे में सोचने में ज्यादा समय नहीं देते हैं।

खुद को समझना आपको अपनी ताकत और कमजोरियों के बारे में जानकारी दे सकता है। यह आपको यह समझने में भी मदद कर सकता है कि दूसरे आपको कैसे देखते हैं।

अधिकांश आधुनिक-मनोवैज्ञानिक इस बात से सहमत हैं कि पांच प्रमुख व्यक्तित्व के प्रकार हैं। “पांच कारक मॉडल” के रूप में, हर किसी प्रकार में दूसरे के कुछ गुण विद्यमान होते हैं।

1. कर्तव्यनिष्ठा Conscientiousness

जो लोग कर्तव्यनिष्ठा में सर्वोच्च रैंक रखते हैं वे कुशल, सुव्यवस्थित, भरोसेमंद और आत्मनिर्भर होते हैं। वे पहले से चीजों की योजना बनाना और उच्चकोटि की उपलब्धि के लिए लक्ष्य बनाना पसंद करते हैं। जो लोग कर्तव्यनिष्ठा में कम रैंक करते हैं, वे इस व्यक्तित्व विशेषता को जिद्दी और जुनूनी बोलते हैं।

मजेदार तथ्य: अध्ययन से पता चलता है कि किसी कर्तव्यनिष्ठ से शादी करने से आपकी कार्यस्थल में सफलता की संभावना बढ़ जाती है। एक ईमानदार जीवनसाथी आपकी उत्पादकता को बढ़ा सकता है और आपको योग्यता से अधिक हासिल करने में मदद कर सकता है।

2. बहिर्मुखता Extroversion

जो लोग बहिर्मुखता में उच्च रैंक करते हैं वे सामाजिक गतिविधि से ऊर्जा प्राप्त करते हैं। वे बातूनी और बाहर घूमने के शौकीन होते हैं और वे स्पॉटलाइट में रहना पसंद करते हैं। दूसरे उन्हें दबंग और ध्यान की लालसा वाले के रूप में देख सकते हैं।

मजेदार तथ्य: अध्ययनों से पता चलता है कि सबसे मजबूत हैंडग्रिप्स वाले पुरुषों को बहिर्मुखता में उच्च रैंक मिलता है। हालांकि महिलाओं के लिए येे बात सच नहीं है।

3. सहमतता Agreeableness

agreeableness में उच्च रैंक करने वाले लोग; भरोसेमंद, दयालु और दूसरों के प्रति स्नेही होते हैं। वे अपने सामाजिक व्यवहार के लिए जाने जाते हैं और वे अक्सर स्वयंसेवक काम और परोपकारी गतिविधियों के लिए प्रतिबद्ध होते हैं। अन्य लोग उन्हें भोले भाले और अत्यधिक निष्क्रिय के रूप में देख सकते हैं।

मजेदार तथ्य: एक वित्तीय निवेशक की तलाश करें, जो सहमत्त्ता में उच्च हो। अध्ययन से पता चलता है कि सहमत निवेशक कम से कम जोखिम भरा व्यापार करते हैं तथा अपना पैसा बर्बाद नहीं करते। इसके विपरीत खुलेपन वाले लोग बेकार केे जोखिमों में अपना नुकसान कर लेेेते हैं,इसलिए ऐसे लोगों से बचना चाहिए।

4. अनुभव का खुलापन Openness

खुलेपन में उच्च दर रखने वाले लोग; अपनी व्यापक रुचि और विविद कल्पनाओं के लिए जाने जाते हैं। वे जिज्ञासु और रचनात्मक हैं और वे आमतौर पर फिक्स दिनचर्या की अपेक्षा विविधता पसंद करते हैं। वे आत्म-प्राप्ति के अपने साधनों के लिए जाने जाते हैं, जो कि ध्यान करने या विदेश में रहने जैसे, उत्साहपूर्ण अनुभवों के माध्यम से होते हैं। अन्य लोग उन्हें अप्रत्याशित और अनफोकस्ड के रूप में देख सकते हैं।

मजेदार तथ्य: खुलापन एकमात्र व्यक्तित्व विशेषता है जो लगातार राजनीतिक झुकाव की भविष्यवाणी करतेे हैं।खुलेेेपन वाले लोग उदारवाद के समर्थक होते हैं।

5. तंत्रिकावाद Neurotic

न्यूरोटिक लोग भावनात्मक अस्थिरता के उच्च स्तर का अनुभव करते हैं। उनमें प्रतिक्रियाशील और उत्तेजित होने की अधिक संभावना होती है और वे चिंता और चिड़चिड़ापन जैसी अप्रिय भावनाओं से ग्रसित होते हैं। अन्य लोग उन्हें अस्थिर और असुरक्षित व्यक्तित्व वाला समझते हैं।

मजेदार तथ्य: न्यूरोटिक लोग फेसबुक पर बहुत सारी तस्वीरें प्रकाशित करके अपनापन चाहते हैं। अध्ययन में पाया गया कि ऐसे लोग विवादास्पद अपडेट से बचते हैं तथा इनकी सोशल मीडिया पोस्ट में तस्वीरोंं की अधिकता किसी अन्य व्यक्तित्व वाले से ज्यादा होती है।

व्यक्तित्व की मूल बातों को समझना

समय के साथ व्यक्तित्व अपेक्षाकृत स्थिर रहता है। 7 साल की उम्र में आपके द्वारा प्रदर्शित व्यक्तित्व लक्षण आपके व्यस्क होने पर आने वाले लक्षणों की भविष्यवाणी कर सकते हैं।

बेशक, आप अपने व्यक्तित्व के कुछ लक्षणों को बदल सकते हैं। बड़े बदलाव करने के लिए कड़ी मेहनत और प्रयास करना पड़ता है, लेकिन अधिकांश वैज्ञानिक इस बात से सहमत हैं कि यह संभव है।

Comments

  1. Spot on with this write-up, I honestly think this
    web site needs much more attention. I’ll probably be back again to read through more, thanks
    for the advice!

Leave a Reply

Your email address will not be published.