World Health Day विश्व स्वास्थ्य दिवस

विश्व स्वास्थ्य दिवस या World Health Day हर साल 7 अप्रैल को दुनिया में किसी स्वास्थ्य से सम्बंधित एक विषय के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है।

विश्व स्वास्थ्य दिवस क्या है

यह दिन विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा संचालित विश्व स्वास्थ्य अभियान के 11 महत्वपूर्ण दिनों में से एक है। इसके द्वारा WHO ने पिछले 50 वर्षों में कई फायदेमंद अभियान चलाए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन, देशों के सरकारें और कई संस्थाएं इस दिन अलग अलग प्रकार के अभियान चलाती हैं।

Advertisement

विश्व स्वास्थ्य दिवस क्यों मनाया जाता है

World Health Day विश्व स्वास्थ्य संगठन और इसके सदस्य देशों द्वारा लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिये मनाया जाता है। 1950 से लेकर अब तक WHO समय समय पर शारीरिक औऱ मानसिक बीमारियों के प्रति लोगों को जागरूक कर चुका है। वर्तमान में पूरी दुनिया COVID-19 महामारी से जूझ रही है, ऐसे समय मे इस दिन का महत्व और बढ़ जाता है।

विश्व स्वास्थ्य दिवस का इतिहास

World Health Day की शुरुआत 7 अप्रैल 1950 से हुई थी। 1948 में WHO ने पहली विश्व स्वास्थ्य सभा बुलाई थी और इसी दिन World Health Day मनाने का फैसला किया था। यह दिन विश्व स्वास्थ्य संगठन के स्थापना दिवस के रूप में भी मनाया जाता है।

Advertisement

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर WHO का संदेश

हाल के वर्षों में, पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र के देशों ने तेजी से आर्थिक विकास, प्रवासन और शहरीकरण का अनुभव किया है। इसने कई लोगों के लिए बेहतर जीवन के अवसर पैदा किए, लेकिन दूसरों को पीछे छोड़ दिया। COVID-19 महामारी ने फिलहाल के स्वास्थ्य विकास को रोक दिया है, बहुत सारे लोगों को गरीबी और खाद्य असुरक्षा की तरफ धकेलने के साथ ही सामाजिक, लिंग और स्वास्थ्य के क्षेत्रों में असामनता को कई गुना बढ़ा दिया है। इस विश्व स्वास्थ्य दिवस पर हम दुनिया के लोगों को साथ मिलाकर अपने एक साल लम्बे अभियान के तहत दुनिया को स्वस्थ और निष्पक्ष बनाने का लक्ष्य निर्धारित करते हैं। यह अभियान विश्व स्वास्थ्य संगठन के उस लक्ष्य का हिस्सा है जिसमें कहा गया है ” एक स्वस्थ जीवन जीना धर्म, जाति, सम्प्रदाय, लिंग के भेदभाव बिना हर व्यक्ति का एक आधारभूत अधिकार है।”

विश्व स्वास्थ्य संगठन का सन्देश

विश्व स्वास्थ्य दिवस की थीम

World Health Day 2021 की थीम Building a Fairer and Healthier World for Everyone है। जिसका हिंदी में मतलब “सबके लिए एक निष्पक्ष और स्वस्थ समाज का निर्माण” है। इस साल जो स्वास्थ्य दिवस पड़ रहा है वो 71वां हेल्थ डे है। हर साल एक खास थीम का चुनाव होता है। साल 1995 की थीम की बात करें तो वह है- वैश्विक पोलियो उन्मूलन। तब से अब तक इस घातक बीमारी से ज्यादातर देश मुक्त हो सके। इसके अलावा पहले के विश्व स्वास्थ्य दिवस की थीम नीचे बताये गए हैं:

सालTHEMEहिंदी में
2020Year of the nurses and midwifeनर्सिंग का साल
2019Universal Health Coverageचहुंमुखी स्वास्थ्य
2018Universal Health Coverage: everyone, everywhereसबके लिए और चहुँओर स्वास्थ्य
2017Depression let’s talkअवसाद पर बात करें
2016Together on the front lines against diabetesमिलकर मधुमेह का सामना करें
2015From farm to plate: Make food safeखेत से बर्तन तक, खाने को सुरक्षित बनाऐं

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर विशेष

लोगों को सही समय पर डॉक्टरों से सही उपचार और सलाह लेना, स्वास्थ्य शरीर के बारे में ज्ञान प्राप्त करना और ठीक से विकसित होने के लिए बेहतर उपचार करना महत्वपूर्ण है. इसी प्रकार COVID-19 से भी न डरें, WHO द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें. अच्छे स्वास्थ्य के बिना कुछ भी संभव नहीं है. ज्ञान एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसलिए किसी ने सही कहा है: “The greatest wealth is Health”.

World Health Day कैसे मनाया जाता है

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस के मौके पर हेल्थ ऑफिशियल्स इस बात पर विशेष चर्चा करते हैं कि इस क्षेत्र को किस तरह अधिक विकसित किया जा सकता है। तमाम स्‍वास्‍थ्‍य संगठनों समेत सरकारी, गैर-सरकारी संस्‍थाएं और एनजीओ स्वास्थ्य संबंधी कार्यक्रमों का आयोजन करती हैं तथा फ्री मेडिकल चेकअप्स करवाती हैं। इस दिन विशेष हेल्‍थ कैंप लगाए जाते हैं। इसके साथ ही स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए नुक्‍कड़ नाटकों का आयोजन भी होता है और साथ ही कला प्रदर्शनी भी लगाई जाती है। स्‍कूल-कॉलेजों में निबंध और वाद-विवाद प्रतियोगिताएं भी होती हैं।

Comments

  1. Hey are using WordPress for your blog platform?
    I’m new to the blog world but I’m trying to get started and set up my own. Do you need any html coding knowledge to make your
    own blog? Any help would be greatly appreciated!

  2. What’s up, all the time i used to check website
    posts here in the early hours in the dawn, as i enjoy to
    find out more and more.

  3. Hi there! I know this is kind of off topic but I was wondering
    which blog platform are you using for this website?

    I’m getting sick and tired of WordPress because I’ve had problems
    with hackers and I’m looking at options for another platform.
    I would be fantastic if you could point me in the direction of a good platform.

Leave a Reply

Your email address will not be published.