कौन थे सबसे बड़े भविष्यवक्ता – नास्त्रेदमस

नास्त्रेदमस (Michel de Nostredame) का जन्म Saint-Remy-de-Provence, फ्रांस में हुआ था। उनका जन्म अलग अलग स्रोतों के हिसाब से 14 व 21 दिसम्बर 1503 तथा मृत्यु 1 व 2 जुलाई 1566 को मानी जाती है।

वह एक भौतिक विज्ञानी, भविष्यवक्ता औऱ एक अच्छे शिक्षक थे जो प्लेग जैसी बीमारियों का इलाज करते थे। वह मुख्य रूप से अपनी किताब “Les Propheties” के लिए जाने जाते हैं, जिसमे 942 कविताओं के माध्यम से उनके अनुयायियों के अनुसार भविष्य की कल्पना की गई है।

Advertisement

नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी book

उनकी 942 कविताओं के संग्रह वाली किताब “Les Propeheties” जिसको भविष्यवाणी की किताब कहा जाता है, को 1555 में प्रकाशित किया गया था।

नास्त्रेदमस का परिवार

नास्त्रेदमस का परिवार यहूदी था लेकिन उनके जन्म से पहले ही कैथोलिक ईसाई बन गया था। उनकी प्रारंभिक शिक्षा University of Avignon में हुई और University of Montpellier में दाखिला उन्होंने उच्च शिक्षा के लिए लिया था परंतु वहां से उनको जल्दी ही निष्कासित कर दिया गया था। 

नास्त्रेदमस की 1531 औऱ 1534 में दो शादियां हुई थी। उनकी पहली पत्नी की मृत्यु प्लेग की बीमारी से हुई थी, इसी महामारी में उन्होंने प्लेग को ठीक करने में समाज की मदद की थी। उनकी दूसरी पत्नी Anne Ponsarde से उनके 6 बच्चे हुए।

नास्त्रेदमस का भविष्यवाणी करने का सफर

  • 1550 में उन्होंने सबसे पहले Alamanac (यह एक वार्षिक लेख होता था जिसमे मौसम, किसानों, सूर्य औऱ चन्द्रमा के बारे में भविष्यवाणी की जाती थी) लिखा जो बहुत सफल रहा। 
  • इसकी सफलता के बाद वह एक भविष्यवक्ता के रूप में बड़े घरानों के लिये काम करने लगे। इन घरानों में सबसे मशहूर थी Catherine-de-Medici जो King Henry ll की पत्नी थी। उसने नास्त्रेदमस के लेखन से प्रभावित होकर अपने बेटे Charles IX of France का सलाहकार नियुक्त किया था।
  • Alamanac की सफलता के बाद नास्त्रेदमस ने लगातार लिखने का मन बनाया और एकत्रित रूप से उनके इस लेखन में 6,338 भविष्यवाणियां हैं।
  • नास्त्रेदमस ने अपनी भविष्यवाणी एक किताब के रूप में प्रकाशित करना प्रारंभ किया और पहली किताब 1555 में 300 कविताएं थी। 
  • आखिरी किताब 1558 में 300 कविताओं के साथ प्रकाशित हुई।
  • अंत मे 1568 में प्रकाशित अंग्रेजी अनुवादित किताब बची है जिसमे 941 छोटी कविताएँ हैं औऱ 1 statement है। ये 100-100 के 9 समुहों में हैं और एक समूह में 42 कविताएँ हैं। इन समुहों को “शतक” कहा जाता है।

Amazon.com पर उपलब्ध नास्त्रेदमस की किताब

नास्त्रेदमस की 10 सबसे बड़ी भविष्यवाणी

1555 में उनकी किताब के प्रकाशन के बाद मिश्रित प्रतिक्रिया मिली। बहुत सारे लोग इस किताब को सिर्फ नास्त्रेदमस की सोच भर मानते थे। उनका कहना था कि यह किताब बहुत सामान्य बात कहती है, जिसको हर घटना से जोड़ा जा सकता है। इस किताब अंग्रेजी अनुवाद भी इतना अच्छा नहीं है।

हालांकि उनके अनुयायी उनकी इस किताब को सटीक भविष्यवाणी करने वाली समझते हैं। उनके अनुसार इस किताब ने

Fire of London

French Revolution

Rise of Nepolean

Adolf Hitler

World Wars

Nuclear destruction of Hiroshima and Nagasaki

इन सब के बारे में पहले से ही बता दिया था।

नास्त्रेदमस पर movies या फिल्में

नास्त्रेदमस के ऊपर सैंकड़ो किताबें ओर फिल्में बन चुकी हैं। जिनमे से कोई भी उनके वास्तविक जीवन को सही ढंग से प्रस्तुत नहीं करती है। सबसे प्रसिद्ध रचना है The Man Who Saw Tomorrow जिसमे न्यूयॉर्क शहर पर होने वाले 2 नुक्लेअर हमलों को दिखाया गया है किंतु World Trade Center का जिक्र नहीं किया गया है औऱ ना ही किसी तारीख का।

The prophecies of Nostradamus

Prophecies of Nostradamus

नास्त्रेदमस की भारत को लेकर भविष्यवाणी

नास्त्रेदमस की रचनाएं बहुत सामान्य होती थी। वो भी फ्रेंच भाषा में। उनको 1568 से लेकर आजतक भी अनुवादित किया जाता रहा है। इसलिए यूरोप के बाहर का उनमें कुछ नही लिखा गया है। इसलिए नास्त्रेदमस ने भारत को लेकर कोई भी भविष्यवाणी नहीं की है।

क्या नास्त्रेदमस ने मोदी को लेकर भविष्यवाणी की थी

28 मार्च 2017 को Times of India ने “Nostradamus and India” नाम से एक आर्टिकल लिखा था। हालांकि Alt News के खुलासे के बाद आर्टिकल को हटा लिया गया था। इसी लेख में मोदी के बारे में नास्त्रेदमस के झूठे दावे परस्तुत किये गए थे। पूरी खबर का लिंक यहाँ से देख सकते हैं।

क्या भारत मे पैदा होगा दुनिया का मुक्तिदाता

क्या नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी को सच मान सकते हैं?

जैसा कि पहले भी बताया जा चुका है, नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी बहुत सामान्य, इतिहास से प्रेरित तथा बाइबल से सम्बंधित होती हैं। उदाहरण के लिए 2001 में हुए विश्व व्यापार संगठन पर हमले को नास्त्रेदमस से कैसे जोड़ा गया है:

In the City of God there will be a great thunder,Two brothers torn apart by Chaos,while the fortress endures,the great leader will succumb,The third big war will begin when the big city is burning.

जैसा की ऊपर की लाइनों से समझ सकते हैं, न्यूयार्क कभी भी “City of God” नहीं रही। Great Thunder कोई भी बड़ी आपदा हो सकती है। Two Brothers का यहां कोई मतलब नहीं निकलता। Great Leaders भी किसी विशेष आदमी की तरफ इशारा नहीं कर रहा है। इसी तरह से इन कविताओं का कुछ वास्तविक मतलब नहीं निकलता है।

नास्त्रेदमस भविष्यवाणी 2021

नास्त्रेदमस भविष्यवाणी 2020

Comments

  1. Howdy are using WordPress for your blog platform?

    I’m new to the blog world but I’m trying to get started and create my own. Do you need any coding expertise to
    make your own blog? Any help would be greatly
    appreciated!

Leave a Reply

Your email address will not be published.