Zerodha में स्टॉक खरीदे और बेचने का तरीका

कोई भी स्टॉक कैसे खरीदते हैं

स्टॉक या शेयर खरीदने के लिए एक Demat अकाउंट की जरूरत होती है। यह अकाउंट, नॉर्मल बैंक अकाउंट से अलग होता है। बहुत सारी ऐसी कम्पनियां हैं जो Demat अकॉउंट की सुविधा देती हैं। जैसे Zerodha, Upstock, Groww, ICICI Direct, 5 Paisa आदि। अकॉउंट खोलने के बाद हर कम्पनी अपनी एक एप्लिकेशन पे स्टॉक खरीदने और बेचने की सुविधा देती हैं, जोकि बहुत आसान है। क्योंकि मेरा Demat Account Zerodha में है इसलिए मैं यहां Zerodha की ट्रेडिंग एप्लिकेशन Kite का उदाहरण दे रहा हूँ। Zerodha में स्टॉक खरीदने और बेचने का तरीका:

Advertisement

Zerodha में दो प्रकार से स्टॉक खरीद सकते हैं:-

Delivery: जब किसी शेयर को खरीदकर उसको एक दिन से ज्यादा होल्ड रखते हैं या एक दिन से ज्यादा दिन में बेचते हैं।

Intraday: जब भी किसी शेयर को एक ही दिन में खरीदकर बेच भी देते हैं।

How to buy delivery stock in zerodha

  • सबसे पहले अपने फोन या लैपटॉप में Kite एप्लिकेशन डाउनलोड करें।
  • फिर Kite एप्लिकेशन में login करें, इसके लिए ID और पासवर्ड की जरूरत होती है। यह ID Zerodha में Demat Account खोलने के बाद मिलती है।Kite एप्लिकेशन में पैसे डालना बहुत आसान है। ये पैसे अपने बैंक अकाउंट से Net Banking, Debit/Credit कार्ड, UPI (G Pay/Phone Pay) आदि किसी भी प्लेटफार्म का प्रयोग करके डाले जा सकते हैं।
  • इसके बाद जो भी शेयर खरीदना हो उसके नाम से सर्च करें। जैसे अगर Idea Vodafone का शेयर खरीदना है तो, सर्च बॉक्स में Idea टाइप करें, नीचे लिस्ट में बहुत सारे option मिलेंगे। इनमे से Idea का चुनाव (√) करें NSE या BSE पर
  • Kite search box me Idea सर्च करने से option और Future की कीमत भी आती है।
  • इसके बाद वह शेयर Kite एप्लिकेशन की watchlist में जुड़ जाता है। जहां से stock पर क्लिक करके buy और sell की Window खोल सकते हैं। यहां भी Idea पर क्लिक करके buy/sell window खुल जाती है।इस Window में बहुत सारे Option आते हैं, जिनके बारे में कोई भी action लेने से पहले इनके बारे में जानकारी बहुत जरूरी है। कोई भी गलती हमें पैसे का नुकसान कर सकती है।

Quantity: जितने भी शेयर खरीदने हैं, उनका नम्बर लिखें। जैसे यहां 1,000 लिखा है।

Price: जिस कीमत पर शेयर खरीदने हैं, यहां वह कीमत डालें। जैसे यहां पर 12.55 लिखा है, जिसका मतलब Idea के 1,000 शेयर 12.55 कीमत पर खरीदने हैं।

Product: यहां पर अगर शेयर एकदिन के लिए खरीदना है तो Intraday पर क्लिक करें और एक से ज्यादा दिनों के लिए खरीदना है तो तो CNC पर क्लिक करें।

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि Intraday में खरीद हुआ स्टॉक अपने आप Delivery/CNC में बदल जाता है, अगर आपने उसको उसी दिन sell नही किया तो।

इसी प्रकार Delivery/CNC में खरीदा हुआ स्टॉक भी एक ही दिन में sell करने पर अपने आप Intraday में बदल जाता है। इसलिए CNC और Intraday का चुनाव आपके बेचने के हिसाब से अपने आप बदल जाता है।

Type: इसमें जब भी हमें किसी विशेष कीमत पर शेयर खरीदना है तो Limit का प्रयोग करते हैं और अगर इस समय चल रही कीमत पर खरीदना है तो Market पर क्लिक करते हैं। हमेशा limit का प्रयोग करना चाहिए।

GTT: इस option का प्रयोग stoploss लगाने के लिए करते हैं।

Stoploss वह कीमत होती है जिसपर जाते ही हमारा खरीदा हुआ शेयर अपने आप बिक जाता है। Stoploss का प्रयोग करने से हमारा नुकसान नियंत्रण में रहता है।

  • सारे option चुनने के बाद SWIPE TO BUYअपने हाथ से दायीं तरफ खींच के लेकर जाएं। आपके डाली हुई कीमत पर आते ही शेयर की खरीद पूरी हो जाती है।
  • अंत में आपकी खरीद पूरी होने पर Portfolio option में जाके फायदा या नुकसान देख सकते हैं। यहां पर आपके खरीदे हुए सारे स्टॉक की डिटेल्स आती हैं।अगर शेयर की कीमत आपकी खरीदी हुई कीमत से ज्यादा होती है तो लाभ होता है और अगर कम होती है तो नुकसान होता है। जैसे इसमें लगाए हुए 16,570 रुपए की कीमत 27 जनवरी 2022 को 14,700 है और 1,870 रुपये का कुल नुकसान है।
  • और अंत मे अपनी इच्छानुसार शेयर को बेच सकते हैं। शेयर को बेचने के लिए अपने portfolio में जाके Idea पर क्लिक करें और Exit पर क्लिक करके अपने शेयर को बेच सकते हैं। बेचने के 2 मिनट के अंदर ही पैसे नुकसान या फायदे के साथ Kite के एकाउंट में क्रेडीट हो जाते हैं। जहां से उनको अपने बैंक के अकाउंट में निकाल सकते हैं।

कोई भी ट्रेडिंग करने पर कुछ charges लगते हैं जो हर कंपनी में अलग अलग होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.