अमीर बनने के 7 नियम

पैसा आधुनिक युग में सुख सुविधाओं के लिये ही नहीं अपितु जीवन जीने के लिए एक जरुरी संसाधन है। विज्ञान के इस युग में कोई भी ऐसा काम नहीं है जो पैसे के दम पर ना किया जा सके। इसलिए जिंदगी का एक बहुत बड़ा लक्ष्य पैसे कमाने का भी होना चाहिए। पैसे की जरूरत को देखते हुए नीचे लिखे गए कुछ नियम बताए गए हैं, जो हर किसी को हमेशा याद रखने चाहिए।

Advertisement

1. पैसा कमाने से ज्यादा जरूरी उसको सम्भालना है

यह बात पूरी दुनिया में बहुत कम लोग जानते हैं और कमाने के बाद भी पैसे को न सम्भाल पाने के कारण जिंदगी भर गरीब ही रहते हैं। वास्तव में दुनिया के बाज़ार की चकाचौंध आपके पैसे के पीछे पड़ी होती है। इसका मतलब ये नहीं है कि आपको अपनी जरूरत की खरीददारी भी नहीं करनी है। लेकिन जरूरत के अलावा खरीदी गई हर चीज आपको गरीबी की औऱ लेके जाती है।

2. बैंक के बचत खाते में रखा पैसा बढ़ने की बजाए कम होता है

बैंक के बचत खाते में हर किसी को 3% से 4% तक ही ब्याज मिलता है, जबकि महंगाई की दर भारत जैसे देश मे 6% से ऊपर ही रहती है। परिणामस्वरूप हर साल आपके बैंक के खाते का पैसा 2% से 3% तक कम हो जाता है। दूसरा है Endowment पॉलिसी प्लान जोकि वही बैंक के बचत खाते वाला ही ब्याज देते हैं और वास्तविक बढ़ोतरी नकारात्मक ही रहती है। अब सवाल उठता है कि आपको अपने पैसे के साथ क्या करना चाहिए। आइए देखते हैं निवेश के तरीके जिनसे आप अपने पैसे की कीमत को समय के साथ कम होने से बचा सकते हैं।

प्रतिशत फायदे के हिसाब से आपके 50 हजार की कीमत कैसे बढ़ती है।

3. जल्दी अमीर बनाने की स्कीम फ्रॉड होती हैं (Quick Rich Scheme)

आपने बहुत सारी ऐसी स्किम सुनी होंगी, जो एक हफ्ते, एक महीने या एक साल में आपके पैसे को दुगुना या कई गुणा करने की बात करती हैं। ऐसी सारी स्किम आपके पैसे को लूटने की तरकीब होती हैं। ऐसी ही कुछ स्किम हैं, जैसे क्रिप्टोकरन्सी माइनिंग (Cryptocurreny Mining), कोई ऐसा बिजनस जो कोई सर्विस या उत्पादन नहीं देता, पैसा डबल करने की कोई भी स्किम आदि। ऐसे तरीके सैंकड़ों हो सकते हैं जो आपकी जानकारी में हो सकती हैं। याद रखने वाली बात यह है कि आपको पैसे कमाने के लिए बदले में कुछ देना होगा, वह कोई उत्पाद या सेवा हो सकती है। जब भी किसी स्किम से ये दोनों चीज गायब हो तो याद रखना की आपका पैसा डूब जाएगा।

Advertisement

4. अमीर बनने के लिये अनुशासन और धैर्य की जरूरत होती है

कोई भी इंसान एक झटके में किस्मत से रातों रात अमीर नहीं बनता। इसके लिए पैसों के प्रति अनुशासन और धैर्य की जरूरत होती है। उदाहरण के लिए अगर आप 2000 प्रति माह बचत करके किसी ऐसी स्कीम में लगाते हैं जो 15% की वार्षिक वृद्धि देती है। आपके पैसे को 4 लाख तक पहुंचने में 8 साल 4 महीने लगेंगे और वही पैसा अगले 8 साल में 4 लाख से 20 लाख तक पहुंच जाएगा।

2000 प्रति माह की बचत एक 15% वृद्धि वाली स्किम में 4 लाख होने में 100 महीने लेती है और अगले 100 महीनों में 20 लाख तक पहुंच जाती है।

5. Liability से नहीं Asset से अमीरी आती है

Liability वे होती हैं जो आपकी जेब से पैसा निकलती हैं, जैसे कार, लोन, मोबाइल, बाहर खाना, महंगे कपड़े और जूते आदि। इसके विपरीत Asset आपकी जेब में पैसे डालते हैं, जैसे रेंटल प्रोपर्टी, शेयर मार्किट, म्यूच्यूअल फंड, फिक्स्ड डिपॉजिट, सोना आदि। हमें liability को कम से कम और asset को ज्यादा से ज्यादा बढाने पर जोर देना चाहिए। उदाहरण के लिए आज के समय डीजल की एक 4 लाख रुपये की कार का सिर्फ रखने का प्रति महीना खर्च ₹9,000 (डीजल, सर्विस, बीमा) के आस पास होता है, जब आपने कार पर कोई लोन नहीं लिया हुआ है। और साथ साथ कार की कीमत जो कम होती है, वो अलग है।

अपनी कमाई का 50% जरूरत की चीज़ों पर खर्च, 30% व्यक्तिगत चीज़ों जैसे मोबाइल, बाहर खाना, घूमना आदि औऱ 20% बचत करनी चाहिए।

6. उधार दिया हुआ पैसा आपका नहीं रह जाता

एक कहावत भी है, पैसे उधार दो, और दुश्मन बनाओ। जब आप किसी को पैसे उधार देते हो तो उसको अपना दुश्मन बना लेते हो। इसलिए अगर आपको किसी उधार भी देना है तो पहले ही पड़ताल करलें की वह इंसान आपको पैसे लोटा भी सकता है या नहीं। उदाहरण के लिए मैंने खुद अपने दो दोस्तों को 450,000 का लोन दिलवाया था, इस शर्त पर की वो मुझे हर महीने क़िस्त देते रहेंगे। लेकिन हुआ यह कि 2-4 किस्तें देने के बाद पिछली 13 क़िस्त मैं खुद भर चुका हूं और आगे भी उनसे पैसे मिलने की कोई उमीद नहीं है। इसलिए भूलकर भी किसी को पैसे उधार नहीं देना। एक और मार्मिक उदाहरण देना चाहूंगा, मेरे पड़ोस में एक लगभग 65 साल का बुजुर्ग पति पत्नी हैं। उन्होंने अपने एक रिश्तेदार को एक साल पहले 250,000 लाख रुपए उधार दिलवाए थे। हालात यह हैं कि उनका रिश्तेदार पैसे देने से मना कर रहा है औऱ वो बेचारे बिना किसी सहारे के इस उम्र में धूप और बारिश में खेत में काम करते हैं और उस पैसे को वापिस करने की कोशिस कर रहे हैं। जो भी उनकी कहानी सुनता है, रोने लग जाता है।

7. जितना जल्दी हो सके बचत की आदत डाल लेनी चाहिए

आपका पैसा अपने आप नहीं बढ़ने वाला, इसलिये बचत शुरू कर देनी चाहिए। चाहे वह 100 रुपये ही क्यों न हों, अगर ठीक ठाक समय दिया जाए तो आपके पास एक दिन बहुत पैसा होगा। अपनी कमाई औऱ खर्च का पूरा हिसाब किताब रखना बहुत जरूरी है। औऱ जहां आपका पैसा बर्बाद हो रहा है उसको रोकने के बाद ज्यादा से ज्यादा बचत करने की कोशिश होनी चाहिए। फिर अपने बचे हुए पैसे को किसी बचत वाली स्किम जैसे शेयर मार्केट, फिक्स्ड डिपॉजिट या अन्य किसी स्किम में जमा करना शुरू करें और धैर्यपूर्वक इंतजार करते रहें। अगर आप अनुशासन में रहकर लम्बे समय तक ये करते रहे तो एक दिन आपके पास बहुत सारा पैसा होगा।

हम जितना जल्दी निवेश शुरू करते हैं, उतना अधिक फायदा हमें होता है। यह समय ही है जो हमारे पैसे को बढ़ाता है।

पैसों के नियम को लेकर वीडियो देखें

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *