कोरोना वायरस से मौत कैसे होती है

कोरोना वायरस क्या होता है

कोरोना वायरस हमारे शरीर में कैसे फ़ैलता है
Advertisement

COVID-19 वायरस का स्पाइक प्रोटीन हमारे फेफडों की कोशिकाओं के ace 2 receptor पर जाकर लॉक हो जाता है और कोशिका के अंदर घुसकर उसको अपने नियंत्रण में ले लेता है। वायरस का RNA हमारी कोशिका को अपने बहुत सारे रूप बनाने के लिए बाध्य करता है।

Coronavirus किस हिस्से पर हमला करता है

फेफडों का आख़िरी हिस्सा जो सांस लेने के दौरान ऑक्सीजन को शरीर मे भेजता है और कार्बन डाई ऑक्साइड को शरीर से बाहर भेजता है

फेफडों की कोशिकाओं को अपने नियंत्रण में लेने से हमारी कोशिकाएं बहुत बड़ी संख्या में वायरस बनाने लग जाती हैं। इस प्रक्रिया में कोशिकाओं का खुद पर नियंत्रण खत्म हो जाता है, जिसकी वजह से वो वायरस की ज्यादा संख्या के कारण फटने लग जाती हैं।

मृत कोशिकाओं से हमारे फेफडों में pus जमा होना शुरू हो जाता है, जो इंसान की मौत का कारण बनता है

कोरोना वायरस के हमले से शरीर में क्या दिक्कत होती है

इन कोशिकाओं के फटने से फेफड़ों की अल्वेलियों में कोशिकाओं का अवशेष pus (एक सफेद तरल) जमा होना शुरू हो जाता है। यह pus कोशिकाओं के फटने के साथ बढता रहता है। इसी कारण अल्वेलियों में ऑक्सीजन और CO2 के आदान प्रदान की प्रक्रिया बाधित होती है और रोगी को सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या शुरू हो जाती है। हमारे खून और शरीर के और अंगों में भी ऑक्सीजन की कमी होने लगती है, जिसकी वजह से दिल और गुर्दों की कार्यप्रणाली बाधित होने लगती है।

मरीज़ की मौत कैसे होती है

ऑक्सीजन का स्तर ज्यादा कम होने पर रोगी को वेंटिलेटर पर कृत्रिम सांस देने के लिए भी रखा जाता है। लेकिन अगर शरीर का innate immune system कमजोर है तो वह पर्याप्त मात्रा में antigen नही बना पायेगा, जिससे शरीर मे कोरोना वायरस की वृद्धि होती रहेगी। इसी कड़ी में धीरे धीरे रोगी का दम घुटने या ऑक्सीजन की कमी की वजह से गुर्दे, फेफड़े या दिल खराब होने से मौत हो जाती है।

हमारा शरीर कोरोना वायरस से कैसे लड़ता है

Comments

  1. Hey this is kinda of off topic but I was wanting to know if blogs use WYSIWYG editors or if you
    have to manually code with HTML. I’m starting a blog soon but have no coding expertise so I wanted to get advice from someone with experience.

    Any help would be greatly appreciated!

Leave a Reply

Your email address will not be published.